क्या हम KOREAN PUBG खेल सकते है ? FREE FIRE का क्या होगा ?

क्या हम KOREAN PUBG खेल सकते है? FREE FIRE  का क्या होगा? 

 Guyz,

तो finally PUBG Ban हो गया है। जितने भी gamers है वो सभी दुखी है। जो लोग stream किया करते थे या जो लोग उसे खेला करते थे या फाई जो लोग उससे अपना timepass किया करते थे, वे सरे लोग कही न कही दुखी है। पिछले कुछ दिने से मेरे पास सवाल आ रहे है कि क्या हम PUBG PC खेल सकते है ? क्युकी वो Korean company का है।क्या हम PUBG PC LITE खेल सकते है ? , क्या हम PUBG MOBILE का korean version खेल सकते है। आज के article में हम इसी topic पे बात करने वाले है। 



जहाँ तक बात की जाए PUBG PC की तो आप इसको खेल सकते है क्योकि PUBG PC में चीन का कुछ लेना देना नहीं है, ये South korean company का है। तो आप legally देखा जाए तो आप PUBG PC खेल सकते हो , कोई problem नहीं है यदि आपके पास कोई सा भी computer या laptop है तो।  अगर technically देखा जाये तो PUBG PC को अपने कंप्यूटर में चलने के लिए आपके पास कम के कम 4 GB की ram और ठीक ठाक processor होनी चाहिए तभी आप इस game को अपने PC में चला पाएंगे। अगर आपके पास सस्ता सा computer या laptop है तो उसमे PUBG PC जैसे high graphics वाले games चला नहीं  पाएंगे। लेकिन फिर भी आप try कर सकते हो।  

क्या हम KOREAN PUBG खेल सकते है?

अब PUBG MOBILE इसलिए बंद कर दिया गया भारत में क्योकि इसका जो link था वो चीन के Tencent कंपनी से था। लेकिन जो PUBG MOBILE का korean version है उसे Tencent company से कोई लेने देना नहीं है और आप इसे खेल सकते हो। जो PUBG MOBILE का korean version है वो सायद purely South korean company का ही है। अब बहुत लोग ऐसे भी है जो korean version को किसी अन्य source से डाउनलोड करके खेल रहे जो की आपके लिए बिलकुल भी ठीक नहीं है। 

अब भारत सरकार इसको दो तरीको से ban करेगी  पहले तो इसे playstore से हटाने का आदेश दिया जायेगा कि यहाँ का जो playstore है वहां से इस app को हटा दिया जाये और आपको ये game नहीं show होगी playstore में और दूसरा जिस server पर game चलता है उसकी जो IP Adresses है उसको सारे network provider पर ban कर दिया जायेगा जैसे आप  jio, BSNL, Airtel कोई भी sim उसे करते है और उससे PUBG open करते है तो PUBG के जो server है उससे आप communicate नहीं कर पाओगे क्युकी server की जो IP Adresses है वो उसको permission  ही नहीं देगा PUBG को load होने लिए। 

PUBG MOBILE किन किन तरीको से Ban हो सकता है ?

ऐसा सुनने में आ रहे कि जो PUBG MOBILE भारत में चल रहा था जिसका connection Tencent company से था और जो PUBG MOBILE का korean version है वो दोनों एक ही server को use करते है इसका मतलब ये है कि अगर PUBG MOBILE को IP Bases पे ban किया जाये तो korean वाला PUBG MOBILE नहीं चलेगा। अगर किसी प्रकार से वो चार जाता है तो उसको legal ही माना जयेगा क्युकी सरकार द्वारा ये आदेश नहीं है कि आपको PUBG MOBILE का korean version जो है उसे नहीं खेलना है। 

लेकिन एक अच्छे नागरिक के प्रति हमारी ये जिम्मेदारी बनती है कि जिस चीज़ को हमारी सरकार ने खेलने को मना किया है उसे हम न खेले। भारत सरकार ने कुछ सोचते हुए ही PUBG MOBILE को ban किया होगा। अगर आप इस game को किसी तरह से खेल रहे है तो आप किसी न किसी तरह से अपना और अपने देश का नुकशान ही कर रहे है। 

FREE FIRE  का क्या होगा ? 

बहुत लोगो के ये भी सवाल है की क्या हम FREE FIRE खेल सकते है ? जो GARENA FREE FIRE के owner है वो चीन से belong करते है लेकिन बढ़ में वो Singapore जाके वही बस गए। तो ये गेम Singapore based गेम है। इसका चीन से कोई लेना देना नहीं है जहाँ ता मैंने research किया है। ऐसा हो सकता है कि सायद इसा चीन से लेना देना हो लेकिन इसके बारे में कोई बात सामने नहीं आयी है। अब ये आपके ऊपर है आप खेलना चाहो तो खेल सकते हो। मुझे नहीं लगता की लोग PUBG खेलने के बाद GARENA FREE FIRE खेलेंगे। 

कई लोग CALL OF DUTY MOBILE खेलने की बात कर रहे है और मैंने उसके ऊपर भी काफी research किया है तो मुझे पता चला ी इसका चीन से कोई लेना देना नहीं है और इसको किसी Activision नाम की कंपनी ने CALL OF DUTY MOBILE Provide करती है। वैसे आप भी देख लेना और वही गेम खेलना जिसका चीन से कोई लेना देना न हो। 

अगर आपको ये Article पसंद आया तो इसे like अपने दोस्तों के साथ share करे और हो सके तो कमेंट करे आपको कौन सी topic के बारे में जानना है हम उसपे ज़रूर research करेंगे और आपको उसका जवाब मिल जयेगा। 

0/Post a Review/Review

Previous Post Next Post